Sapna Choudhary, Biography Of Sapna Choudhary, Sapna Choudhary Wiki, Sapna Choudhary Story, Sapna Choudhary About,

Biography Of Sapna Choudhary In Hindi

सपना चौधरी का नाम आज कौन नहीं जानता! हरियाणा में तो बच्चे बूढ़े सभी चाहे वो महिला हो या पुरुष सब सपना के धमाकेदार डांस के दीवाने है! यहाँ तक की आजकल अमेरिका, ब्राजील और UK जैसे देशों के लोग भी उनके डांस को फॉलो कर रहे है! यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया पर आपको विदेशी लोगों के मजेदार डांस देखने को मिल जाएंगे।

आज हम जानेगें की कैसे सपना चौधरी युवाओं के साथ-साथ बुजुर्गों का भी टशन बनी हुई है! लोग उनके डांस को देखने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हो जाते है! तो चलिए ज्यादा समय बर्बाद न करते हुए मुद्दे पर आते है।

1. Sapna Choudhary Early Life

Sapna Choudhary का जन्म हरियाणा के एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था। जब वह महज 18 साल की रही होगी तब ही उनके पिता की मृत्यु हो गयी। Sapna Choudhary के पिता एक निजी कंपनी में कर्मचारी थे। पिता की मृत्यु के बाद अपने परिवार की जिम्मेदारियों को संभाले लिए उन्होंने अपने शौक “नृत्य” और “गायन” को अपना व्यवसाय बना लिया और इस कला के माध्यम से ही वो पूंजी और शोहरत कमाने लगी।

Sapna Choudhary का रुझान सुरु से ही गायन और नृत्य में रहा है, शायद यही वजह थी की उन्होंने अपने आपको जल्द ही इस काबिल बना लिया। आज 2008 से लेकर 2018 का अंत है, लगभग 9 साल की कड़ी मेहनत का फल ही है की उनके चाहने वालों की संख्या पूरी दुनियां में तेजी से बढ़ रही है। उनके हर एक शो में लाखों की भीड़ इक्कठी होती है, कई बार तो शो अरेंज करने वालों को भी भीड़ के गुस्से का शिकार होना पड़ा है।

2. First Step Of Life Of Sapna Chaudhary

Sapna Choudhary ने अपनी जिंदगी के कदम हरियाणा के एक ऑर्केस्ट्रा टीम के साथ आगे बढाए थे, शुरुआत में उन्होंने हरियाणा और दिल्ली के आस पास के इलाकों में ऑर्केस्ट्रा पर रागनी गानों में अपने सहयोगी कलाकारों के साथ सलवार- कमीज और दुपट्टे में (बिलकुल सेक्सी अंदाज में-आइटम डांस बोल सकते है।) अपने जबरदस्त नृत्य का प्रदर्शन किया।
ये नृत्य लोगों के मन को इतना भाया की जल्द ही सपना चौधरी यूट्यूब पर छा गई। गाहे-बगाहे इनकी चर्चा होने लगी और धीरे-धीरे सोशल मीडिया से होते हुए लोगों की जुबान पर Sapna Choudhary नाम चढ़ गया जो आजकल हरियाणा और इसके आस पास के इलाकों में एक स्वग की तरह है चल रहा है।

मेने खुद 2016 के आस-पास इनके कई वीडियो देखे है। आप यूट्यूब पर देख सकते है कोई भी प्रोग्राम हो, चाहे वह किसी स्कूल का हो या पार्टी का या किसी की शादी हो, हर तरफ Sapna Choudhary हिट है।

3. Turning Point Of Life Of Sapna Chaudhary

Sapna Choudhary ने 2015 में एक हरियाणवी गाने ‘सॉलिड बॉडी रै’ मोर म्यूजिक कम्पनी से रिलीज हुए गाने पर डांस किया, वो इतना हिट रहा की Sapna Choudhary की लोकप्रियता का रुख ही बदल गया, लोग उनके रागिनी डांस के दीवाने तो पहले से ही थे और इस गाने के आ जाने के बाद तो जैसे जंगल में आग लग गई हो, वो रातोरात सोशल मीडिया पर वायरल हो गई, जैसे “प्रिया प्रकाश वरियर” अपने आँख मारने के अंदाज की वजह से वायरल हुई थी।
ये वीडियो बहुत ज्यादा हिट रहा। ये उनकी जिंदगी का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ और यहाँ से Sapna Choudhary ने अपने आपको एक ऑफिसियल डांसर और गायिका के रूप में दुनिया के सामने पेश किया।

4. Sapna Choudhary’s Big Boss Entry

Sapna Choudhary की लोकप्रियता दिनों दिन बढ़ती जा रही थी और उन्हें बिगबॉस शो के 11वें सीजन में जाने का मौका मिला। यहाँ से उन्हें पूरा देश जानने लगा और देश विदेश में भी इनके चर्चे होने लगे।

Sapna Choudhary की लोकप्रियता और उनके कमाल के डांस को देखते हुए उन्हें अपने हुनर को आजमाने का बॉलीवुड में मौका मिला। Sapna Choudhary ने “जर्नी ऑफ भांगओवर” फिल्म में आइटम नंबर के साथ डेब्यू किया जो काफी हिट रहा। इसके बाद वीरे की वेडिंग और नानू की जानू जैसी फिल्मों में उन्हें अपने हुनर का प्रदर्शन करने का मौका मिला।
तेरे ठुमके सपना चौधरी नाम से आइटम नंबर ने यूट्यूब और सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियां बटोरी।

5. People’s Opinions On The Dance Of Sapna Chaudhary

Sapna Choudhary जितनी ज्यादा लोकप्रिय होती गई वो उतने ही विवादों में फसती गई। Sapna Choudhary के बारे में कुछ लोगों की अपनी एक अलग ही राय है, कुछ उन्हें आइटम गर्ल कहते है तो कुछ लोग उनके नृत्य को अश्लील मानते है और उनपर अभद्र टिप्णियां भी करते है, पर Sapna Choudhary के अनुसार वो अपने नृत्य या अपने नृत्य के अंदाज को जरा सा भी अश्लील नहीं मानती और इस बात को सिरे से खारिज करती है।

उनका कहना है की अगर ये अश्लील और गलत है तो बॉलीवुड में जो भी अभिनेत्रियां आईटम गानों पर नृत्य करती है वह भी अशिष्ट है या अश्लील है। सबका अपना अपना एक नजरिया होता है जैसे मेरी नजरों में ये बिलकुल भी अश्लील नहीं है, अपनी कला को दिखाने का हक हर किसी को है।

6. Controversy Over Sapna Chaudhary

Sapna Choudhary उस वक्त विवादों में में आ गई जब उन्होंने चूहे मारने वाली दवा खाकर खुदकुशी करने की कोशिश की थी। अपनी आत्महत्या की कोशिश का कारण उन्होंने यह बताया था कि 17 फरवरी 2016 में गुड़गांव में आयोजित उनके एक शो के दौरान उनपर यह आरोप लगा था की उन्होंने दलित भावनाओं को ठेस पहुँचाया है, इसके लिए उनके खिलाफ दो मामले भी दर्ज किये गए थे।

इसके अलावा सपना चौधरी के विरुद्ध गुड़गांव में ​सेक्टर-29 के थाने में एफआईआर दर्ज हुई थी। जिस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए Sapna Choudhary के खिलाफ SC-ST Act के साथ-साथ भारतीय दण्ड संहिता की धारा 34 के तहत मामला दर्ज किया गया।
मामले की जांच-पड़ताल के लिए एक एसआईटी टीम का भी गठन किया गया। इस मामले में Sapna Choudhary ने सार्वजनिक रूप से माफी मांगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबित माफी मांगने के बाद भी सोशल मीडिया पर सतपाल तंवर जो की दलित संगठन (बहुजन आजाद मोर्चा) के अध्यक्ष है, ने उनके खिलाफ सोशल मीडिया पर एक अभियान चलाया था।
इन सब बातों से आहत होकर उन्होंने आत्महत्या करने की कोशिश की थी। 29 सितम्बर 2016 को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा सपना को जमानत मिल गई थी।

Biography Of Sapna Choudhary: हम आशा करते है की आपको हमारी तरफ से कुछ अलग और लाजवाब जानकारी मिली होगी। ऐसे और भी मजेदार किस्से, कहानियां और ज्ञान से सम्बंधित बातें जानने के लिए आप हमें फेसबुक पर फॉलो कर सकते है और यूट्यूब पर हमारा चैनल सब्सक्राइब कर सकते है।

हमारा फेसबुक पेज लिंक: Facebook Page
हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें ताकि आप ज्ञानवर्धक वीडियो देख सकें।
इस लिंक पर क्लिक करें। YouTube Channel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *